Bhim Rao Ambedkar is beating Lord Ram and Lord Lakshman.

हिन्दुस्तान को एक बार फिर से हिंसा की आग मे झोंकने की त्यारी पूरे जोर-सोर से चल रही है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को महाराष्ट्र के एक मामले को लेकर sc/st act में नई गाइडलाइन जारी की थी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अधिनियम-1989 के दुरुपयोग पर बंदिश लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एतिहासिक फैसला सुनाया था. इसमें कहा गया था कि sc/st act के तहत एफआईआर दर्ज होने के बाद आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी नहीं होगी. इसके पहले आरोपों की डीएसपी स्तर का अधिकारी जांच करेगा और अगर आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए फिर किसी बड़े अधिकारी की इज़ाज़त की जरूरी नही होगी. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एके गोयल और यूयू ललित की बेंच ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि संसद को यह कानून बनाते समय यह विचार नहीं आया होगा कि अधिनियम का दुरूपयोग भी हो सकता है. बता दे की देश मे sc/st act के तहत दर्ज मामले मे सिर्फ 2 प्रतिशत को ही सजा हो पाती है बाकी के 98 प्रतिशत केस फर्जी निकलते हैं और इसी के कारण सुप्रीम कोर्ट ने इस नियम मे बदलाव किये. हाल हि मे sc/st act से जुड़े ऐसे आपको 2/4 मामले पढ़ने को मिले होंगे जो फ़र्ज़ी निकले.
सुप्रीम कोर्ट के इस बदलाव के बाद sc/st समुदाय के लोगो ने आंदोलन भी किया, जिसके दबाव मे आकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ जाकर संसद मे sc/st act मे संसोधन कर के एक बिल पास किया जिसके तहत "अगर किसी वैक्ति पे sc/st act के तहत FIR होता है तो आरोपी को बिना किसी जांच के तुरंत गिरफ्तार कर लिया जायेगा और उसे 6 महीने तक ज़मानत नही मिलेगी"। इस बिल के पास होने के बाद स्वर्ण और ओबीसी वर्ग के लोग मोदी सरकार से नाराज हो गए और अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए उन्होंने 06/09/2018 को भारत बंद का ऐलान भी किया था जिसमे अल्पसंख्यको ने भी अपनी नाराज़गी जाहिर की.
सुप्रीम कोर्ट के इस एक्ट मे बदलाव के बाद से ही sc/st समुदाय के लोगो ने अपना विरोध दिखाने के लिए देवी देवताओ को टारगेट किया और मूर्तियों के साथ अभद्र वैव्हार किया जिसको लेकर स्वर्ण समाज मे काफी नारजगी है. इन सभी विवादों के बीच सोशल मीडिया ने दोनो समाजो के बीच चिंगारी जलाने का काम किया जो की आज वो चिंगारी धीरे-धीरे आग का रूप लेती जा रही है और वो वक़्त दूर नही जब ये आग पूरे देश को बर्बादी के कगार पे ला देगी. आज आपको सोशल मीडिया पे हर दिन कोई न कोई ऐसा पोस्ट या फिर वीडियो जरूर मिल जाता होगा जिसमे लोग देवी-देवताओ का अपमान और जय भीम का नारा लगाते हुए दिख जाते होंगे और इसी तरह के पोस्ट दोनो समाजो के बीच चिंगारी का काम कर रही है.