About Pakistan's poverty
Food crisis in Pakistan

वो दिन दूर नही जब पाकिस्तान की हालत वेनेज़ुएला से भी बदत्तर हो जायेगी। हम पाकिस्तान की तुलना वेनेज़ुएला से इसलिए कर रहे है क्यों की आज वेनेज़ुएला की हालात इतने बुरे हो चुके हैं की आप सोच भी नही सकते, आप इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं की आज वेनेज़ुएला के लोगो को सड़े हुए मांस तक को खाना पड रहा है जबकि वेनेज़ुएला के पास दुनिया का सबसे बड़ा तेल का भंडार है तब उसकी हालत इतनि बदत्तर हो गयी है। पाकिस्तान की बात करे तो पाकिस्तान के पास ऐसा कुछ भी नही है जिससे वो काम चला सके सिवाय उसके जमीन के, जो की वो भी बिकने के कगार पे आ गयी है या फिर हम यूँ कहे की बिकनी शुरू हो भी गयी है और उसे खरीद चीन रहा है।
पाकिस्तान क़र्ज़ के दलदल मे इस कदर फस गया है की उसके लीये इस दलदल से बाहर निकालना अब मुश्किल होता जा रहा है, पाकिस्तान मे सिर्फ कैश ही नही बल्कि पीने का पानी भी खत्म हो चुका है, पाकिस्तान के पास सिर्फ 28 दिनों का ही पानी बचा है ऐसे मे पाकिस्तान क्या करता है ये तो आने वाले कुछ ही दिनों मे मालूम चल जायेगा। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति तो पहले से खराब थी ही साथ मे चीन के वन बेल्ट रोड इनिसिएटिव के कारण पाकिस्तान की हालात और बिगड़ गई। चीन का क़र्ज़ पाकिस्तान पे इतना बढ़ गया की पाकिस्तान IMF से लोन लेके चीन का कर्ज चुकाने के फिराक मे था लेकिन अमेरिका के शर्त के चलते वो IMF से लोन नही ले पा रहा है, अमेरिका ने कहा है की अगर पाकिस्तान IMF से लोन लेके चीन का कर्ज चुकाने की सोच रहा है तो ऐसा बिल्कुल नही होने देगा।  पाकिस्तान की हालत इतनी खराब हो गई है की इमरान खान की सरकार ब्रांडेड और मोडर्न गाडियो तथा फोन पे बेन लगाने की सोच रही है।  और इस मुश्किल मे भी पकिस्तान अपने ऊपर क़र्ज़ का पहार लादे जा रहा है। 
पाकिस्तान के इस बदत्तर हालात का फायदा चीन खूब उठा रहा है और धीरे-धीरे पाकिस्तान के सर-ज़मि को अपने कब्जे मे ले रहा है। हाल ही में चिन ने एलान किया है की वह 5,00,000 लोगो के रहने के लिए पाकिस्तान मे अपना एक अलग शहर बनाएगा जिसमे सिर्फ चीनी लोग ही रहेंगे और वो शहर पूरी तरह से घिरी होगी। यानी वो दिन अब दूर नही जब पाकिस्तान एक बार फिर से गुलामी के जंजीरो मे बंध जायेगा और इस गुलामी से शायद ही कोई उसे बचाएगा क्यों की चीन के पास पाकिस्तान को अपना गुलाम बनाने के लीये एक मजबूत कारण होगा और वो कारण होगा कर्ज, पाकिस्तान को बचाने के लीये अमेरिका कभी चीन से नही उलझना चाहेगा क्यों की चीन के साथ रूस है।
आज के वक़्त मे पाकिस्तान को किसी से न किसी से कर्ज लेना ही पड़ेगा चाहे वो कर्ज IMF से ले या फिर चीन से ले कर्ज तो लेना ही पड़ेगा।
और मजे की बात तो ये है की इस कंगाली के हालत मे भी पाकिस्तान भारत को बर्बाद करने की धमकी दे रहा है।